प्रत्याशा

प्रत्याशा को लेकर पाठकों की जिज्ञासा…

अर्नेस्ट हेमिंग्वे जैसे कई महान कहानीकारों ने कहा है कि “लेखन, अपने सबसे अच्छे रूप में, एक अकेला जीवन है।” लिखने के लिये जो एकाग्रता चाहिए उसके लिए दुनिया से कट कर अपने काल्पनिक किरदारों की तरह सोचना पड़ता है तभी आप उनके साथ न्याय कर सकते हैं। शायद अपने अकेलेपन में मुझे अकेले पात्रों से अधिक निकटता महसूस होती है सो मेरी ज़्यादातर कहानियाँ भी इसी विषय के इर्द-गिर्द होती है! इसके बावजूद मेरे सभी पात्रों की पृष्ठभूमि बिल्कुल अलग है।

प्रत्याशा की यात्रा महानगरों से शुरू होती है, लेकिन छोटे शहरों, क़स्बों, और गाँवों से भी गुज़रती है। पहली कहानी के केंद्र में एक युवा है जो पहली बार मजबूरी में एक फ्लैट में अकेला रह रहा है तो दूसरी कहानी एक प्रौढ़ महिला की है जो स्वेच्छा से अकेली है। आगे आपकी भेंट कुछ ऐसे लोगों से होती हैं जो भीड़ में ख़ुद को अकेला पाते हैं, या फिर अलग प्रवृति के होने के कारण भरे-पूरे परिवार में उपेक्षा के शिकार है, और इसी मँझधार में एक वृद्ध सज्जन भी फँसे हैं जो परिस्थितिवश अकेले हैं।

पाठकों से यह भी प्रतिक्रिया मिलती है कि संभवतः मैं अपनी या किसी और की कहानी जस की तस लिख देती हूँ। हालाँकि, सभी कथानक में यथार्थ के साथ काल्पनिक ‘मैजिकल रीयलिज़म’ भी सम्मिलित है। अब मैंने इसे प्रशंसा के तौर पर लेना शुरू कर दिया है। वो कहानी ही क्या जो सच्ची ना लगे? शायद मैंने स्वयं को हर रूप में देखा है इसलिए ये सभी जीते-जागते स्त्री और पुरुष हैं।

भले ही कहानियाँ एकाकीपन में गढ़ी गईं हों; पुस्तक छपने के बाद इन एकाकी किरदारों का परिचय पाठकों से करवाने के लिए लेखक को भी अपने एकांत से बाहर निकलना पड़ता है। इतनी पुस्तकों के विमोचन के बाद भी यहीं मेरे कदम डगमगा जाते हैं। मेरा अत्यधिक अंतर्मुखी स्वभाव आड़े आता है और पढ़ेगा इंडिया ने हमेशा इसी क्षेत्र में मेरी सहायता की है। पाठकों से भी अनुरोध है कि पुस्तक अवश्य पढ़ें और अपने विचारों से अवगत कराते रहें।

Link to buy Book of Anumita Sharama: https://t.co/LbSoBaylxb


About the blogger:

Anumita Sharma is a versatile Author who loves writing prose in poetry and poetry in prose. She has written 4 Books- 99 moon Avenue, Kuch aap biti kuch jagbiti, Some very dignified disclosures, The curse of yesterday.

Twitter: @adagio_aria

Instagram: @anumitasharma

Facebook: @CurseofYesterday  

Website: https://anumitasharma.com/

Leave a comment